हमारे ट्रस्ट के बारे में

swami dayanand saraswati

आर्यावर्त सत्य सनातन वैदिक धर्म ट्रस्ट

समाज की भलाई के लिए सनातन धर्म के उत्थान और प्रचार-प्रसार के लिए समर्पित संगठन आर्यावर्त सत्य सनातन वैदिक धर्म ट्रस्ट में आपका स्वागत है। जनता की सेवा करने और प्राचीन वैदिक परंपराओं के कालातीत ज्ञान को फैलाने की दृष्टि से स्थापित, हमारा ट्रस्ट सत्य, धार्मिकता और सार्वभौमिक कल्याण के मूल्यों का प्रतीक है।

आर्यावर्त सत्य सनातन वैदिक धर्म ट्रस्ट में, हम सनातन धर्म की गहन शिक्षाओं में विश्वास करते हैं, जो प्रकृति के साथ सद्भाव, सभी प्राणियों के प्रति करुणा और आध्यात्मिक ज्ञान की खोज पर जोर देती है। हमारा मिशन इन शिक्षाओं को जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए सुलभ बनाना है, चाहे उनकी पृष्ठभूमि या मान्यता कुछ भी हो।

विभिन्न पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से, हम अपने समुदायों के भीतर एकता, शांति और समझ की भावना को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं। चाहे वह शैक्षिक कार्यशालाओं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों या सामाजिक कल्याण परियोजनाओं के माध्यम से हो, हमारे ट्रस्ट का लक्ष्य एक मार्गदर्शक प्रकाश बनना है, जो व्यक्तियों को नैतिक मूल्यों और आध्यात्मिक सिद्धांतों में निहित जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है।

हम मानवता की सेवा करने और समाज को वापस लौटाने के महत्व को पहचानते हैं। इस प्रकार, आर्यावर्त सत्य सनातन वैदिक धर्म ट्रस्ट जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है, चाहे वह धर्मार्थ प्रयासों, मानवीय सहायता, या सतत विकास पहल का समर्थन करना हो।

सनातन धर्म के कालातीत ज्ञान को फैलाने और वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक अधिक सामंजस्यपूर्ण और दयालु दुनिया बनाने की हमारी यात्रा में हमारे साथ शामिल हों। आइए हम सब मिलकर व्यापक भलाई और अपनी साझा मानवता की प्राप्ति की दिशा में प्रयास करें।

 

    

 

हमारे कार्य

1)कार्यक्षेत्र :
इस ट्रस्ट का अधिकार क्षेत्र सम्पूर्ण भारतवर्ष में होगा।

2) न्यास/ट्रस्ट का उद्देश्य :

1) यज्ञ (हवन) करना, वेदों का प्रचार-प्रसार करना,

2) आंगनवाड़ी, किंडरगार्टन, मार्गदर्शन केंद्र, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, मिडिल स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल, कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, डी. एड., बी. एड. महाविद्यालयों, तकनीकी विद्यालयों, कला केन्द्रों, औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्रों, तकनीकी महाविद्यालयों की स्थापना करना तथा विभिन्न शैक्षणिक एवं व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन करना। जैसे संगीत, हस्तशिल्प, योग, शारीरिक शिक्षा हेतु संस्थानों की स्थापना। आधुनिक आवश्यकताओं से इन विषयों पर वैज्ञानिक प्रयोगशालाएँ एवं अनुसंधान केन्द्र प्रारम्भ करना।

3) क्षेत्र के गरीब एवं होनहार छात्रों को शैक्षिक शुल्क, छात्रवृत्ति, निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें, किताबें, लेखन सामग्री, गणवेश/वर्दी आदि प्रदान करके शिक्षा के संदर्भ में उपयुक्त व्यक्तिगत सहायता प्रदान करना।

4) सभी आम लोगों की समग्र प्रगति और कल्याण के लिए सामाजिक जागरूकता पैदा करने के लिए सामाजिक, शैक्षिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में कार्य करना।

5) तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र, चित्रकला, आयुर्वेदिक कॉलेज, शिक्षक कॉलेज और किसान स्कूल, शारीरिक शिक्षा संस्थान स्थापित करना और चलाना।

6) मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेज, फार्मास्युटिकल एजुकेशन कॉलेज शुरू करना और चलाना।

7) विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन, निबंध प्रतियोगिता, वक्तृत्व प्रतियोगिता, ड्राइंग, स्पर्धात्मक परीक्षा की पूर्व तैयारी के लिए प्रशिक्षण केंद्र, विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों के लिए छात्रवृत्ति। विद्यार्थियों के लिए स्नेह सम्मेलन का आयोजन, मार्गदर्शन, विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा देना, प्रशिक्षण केन्द्र चलाना।
8) बाल गृह, वृद्धाश्रम, अनाथालय, बाल देखभाल केंद्र, मंदबुद्धि, गूंगे और विकलांग विद्यालय चलाना, उन्हें विभिन्न छात्रवृत्तियाँ प्रदान करना, लघु उद्योगों में प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाना।

9) कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्रों के साथ-साथ कार्यालयों की स्थापना, मूकबधिर, विकलांग विद्यालय चलाना।

10) विश्वविद्यालय स्तर पर सभी प्रकार के चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान करते हुए एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना एवं प्रारंभ करना

11) विभिन्न राष्ट्रीय त्यौहार एवं उत्सव मनाना। महापुरुषों की जयन्तियाँ मनाना।

12) असहाय एवं परित्यक्त पुरुषों एवं महिलाओं को कानूनी सलाह प्रदान करना एवं उन्हें न्याय दिलाना।

13) सिलाई केंद्र, महिला आश्रम, आश्रम विद्यालय, छात्रावास, धर्मशाला, वृद्धाश्रम, प्रसूति गृह, बाल देखभाल केंद्र, महिला विद्यालय, बालिका विद्यालय, आदि। सेट अप करें और चलाएँ.

14) महिलाओं में जागरूकता पैदा करना और उन्हें समान अवसर दिलाने का प्रयास करना। उन्हें कर्तव्य के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

15) महिलाओं के विकास के लिए सरकार और अन्य योजनाओं का मार्गदर्शन करना, विभिन्न व्यवसायों के लिए प्रशिक्षण सुविधाएं प्रदान करना और योजना बनाना।

16) ट्रस्ट द्वारा स्वास्थ्य शिविर, रक्तदान शिविर, नेत्र उपचार शिविर, नेत्र दान शिविर, अंग दान शिविर, प्रमाण पत्र वितरण शिविर, चिकित्सा शिविर का आयोजन।

17) बाढ़ प्रभावित, आपदा प्रभावित नागरिकों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करना और प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों की मदद करना।

18) व्यवसाय मार्गदर्शन केंद्र स्थापित करना, व्याख्यान एवं मार्गदर्शन शिविर आयोजित करना।

19) गुणवत्तापूर्ण व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं का मार्गदर्शन करना, स्वयं सहायता समूहों के महत्व को समझाना, महिला दिवस मनाना।

20)शारीरिक एवं मानसिक विकास हेतु बालक एवं बालिकाओं को विभिन्न बौद्धिक खेलों एवं शारीरिक खेलों का प्रशिक्षण हेतु शिविरों का आयोजन करना।

21)पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए सामाजिक जागरूकता पैदा करना और पेड़ लगाना जैसी जनहित गतिविधियाँ करना।

22) राष्ट्रहित हेतु समाज की युवा महिलाओं के लिए सैनिक पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र चलाना।

23) जनसंख्या वृद्धि, व्यसन मुक्ति, गरीबी, अंधविश्वास जैसी विभिन्न समस्याओं पर उपचारात्मक कार्यक्रम आयोजित कर जन जागरूकता पैदा करना।

24) समाज के गरीब एवं जरूरतमंद विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें, पुस्तकें, गणवेश वितरित करना, मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित करना, बच्चों में आत्मविश्वास, निर्णय लेने की क्षमता, जिज्ञासु प्रवृत्ति पैदा करना, उनकी अंतर्निहित प्रतिभा को उड़ान देना।

25) शैक्षणिक योजनाओं का लाभ लेना, इलाके में पुस्तकालय, कॉलेज, स्टूडियो स्थापित करना,

26) इलाके और समाज के लोगों के लिए चिकित्सा सुविधाएं, एलोपैथिक, आयुर्वेदिक, प्राकृतिक चिकित्सा और होम्योपैथिक औषधालय और अस्पताल, एम्बुलेंस प्रदान करना।

27) समाज में अंधविश्वासों और रूढ़ियों को नष्ट करने के लिए सेमिनार और चर्चाएँ आयोजित करना, उसके माध्यम से समाज को जागरूक करना और बदलना, नशा मुक्ति के लिए शिविरों का आयोजन करना। सामाजिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन।

28)नशा मुक्ति केंद्र चलाना।

29) अनाथ बच्चों को गोद देना और गोद लेना।

30) स्कूली बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना।

31) किसानों और कृषि आय और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाली अन्य संस्थाओं के लिए उनकी समृद्धि और उत्थान के लिए मार्गदर्शन शिविर आयोजित करना।

× How can I help you?